जय गुरु देव
समय का जगाया हुआ नाम जयगुरुदेव मुसीबत में बोलने से जान माल की रक्षा होगी ।
परम सन्त बाबा उमाकान्त जी महाराज, उज्जैन (मध्य प्रदेश)
गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में पंजीकृत 15 वर्ल्ड रिकॉर्डस

Goldan Buk Oph World Records Mein Panjeekrt 15 Word Records

15 World Records registered in the Golden Book of World Records | Baba Umakant Ji Maharaj, Ujjain, Madhya Pradesh

परम् सन्त बाबा उमाकान्त जी महाराज द्वारा स्थापित बाबा जयगुरुदेव धर्म विकास संस्थाए उज्जैन;म.प्र.द्ध द्वारा जन कल्याणकारी कार्य करते हुए ’गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में अभी तक 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड ;विश्व कीर्तिमानद्ध दर्ज किये जा चुके हैं।

1. एक लाख लोगों द्वारा शाकाहारी रहने का संकल्प
एक दिन में एक स्थान पर एक साथ एक लाख लोगों ने शाकाहारी रहने व अन्य लोगां को भी शाकाहारी बनने की प्रेरणा देने का संकल्प दिनांक 23 मई 2017 को उज्जैन आश्रम में संस्था द्वारा आयोजित वार्शिक भण्डारा के सतसंग कार्यक्रम एवं षाकाहार संकल्प समारोह के अंतर्गत लिया।

2. एक उद्देश्य के लिए सर्वाधिक संख्या में चौपहिया वाहन चलना
लोगों को शाकाहारी, सदाचारी, देश प्रेमी एवं मानवतावादी बनने का संदेश देने के एक मकसद के लिए 23 अक्टूबर से 22 नवम्बर 2017 के दौरान संस्था द्वारा आयोजित 31 दिनों के चार प्रान्तीय (म.प्र., गुजरात, महाराष्ट्र व उ.प्र.) दुःख निवारण काफिले में एक साथ 256 चार पहिया वाहन लगातार चले।

3. 30 दिनों में सर्वाधिक लोगों को शाकाहारी रहने का संकल्प दिलाना
इसी दुःख निवारण काफिले में 24 अक्टूबर से 22 नवम्बर 2017 के दौरान 30 दिनों में पूरे भारत में अठ्ठारह लाख तीन हजार पाँच सौ एक (18,03,501) लोगों को शाकाहारी रहने व अन्य लोगां को भी शाकाहारी बनने की प्रेरणा देने का संकल्प दिलाया गया।

4. लॉरजेस्ट लोडस्टार फ्लेग माउंटिंग मैराथन
1 जनवरी 2018 से 15 फरवरी 2018 के दौरान संस्था द्वारा आयोजित 41 दिवसीय 8 प्रान्तीय संकट मोचन रूहानी काफिले के मार्गं में पड़ने वाले पर्वतों की चोटियों के उच्च शिखरों, खम्भों एवं अत्यधिक ऊँचाई वाले दुरुहगामी स्थानों पर 5887 झण्डे लगाये गये। इस असाधारण कार्य को ‘‘लॉरजेस्ट लोडस्टार फ्लेग माउंटिंग मैराथन (Largest Lodestar Flag Mounting Marathon)’’ विश्व कीर्तिमान किया गया।

5. सर्वाधिक मात्रा में बनाई गई मिक्स्ड वेजिटेबल
2 मई 2018 को बाबा जयगुरुदेव आश्रम, उज्जैन में परम् पूज्य बाबा जयगुरुदेव जी महाराज के छठे वार्षिक भंडारे के पावन पर्व पर 115 भंडारों में 12,205 किग्रा. मिक्स वेज (शाकाहारी सब्जी) बनाई गई जिसे ‘‘लार्जेस्ट क्वांटिटी ऑफ मिक्स वेजिटेबल (Largest Quantity of Mix Vegetable) बनाने के विश्व कीर्तिमान के रूप में मान्यता दी गई।

6. सर्वाधिक मात्रा में बनाया गया हलवा
इसी क्रम में 13 मई 2018 को 115 भंडारों में 10,338 किग्रा. हलवा बनाया गया। इसे भी श्लार्जेस्ट सर्विंग ऑफ हलवा (Largest Serving of Halva) विश्व कीर्तिमान की श्रेणी में दर्ज किया गया।

7. सर्वाधिक संख्या में शाकाहारी लोगों का समागम
26 जुलाई 2018 को जयपुर, राजस्थान में गुरुपूर्णिमा के पावन पर्व पर एक ही स्थान पर 1,81,529 शाकाहारी लोग इकट्ठा हुये जिसे (World Record For Largest Congregation Of Vegetarian People ) के रूप में मान्यता दी गई।

8. सर्वाधिक लोगों द्वारा एक साथ मंत्रोच्चारण
इसी क्रम में 26 जुलाई 2018 को जयपुर, राजस्थान में गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर एक साथ 1,72,619 लोगों ने ‘‘जयगुरुदेव जयगुरुदेव जयगुरुदेव जय जयगुरुदेव’’ का मंत्रोच्चरण किया जिसे वर्ल्ड रिकॉर्ड फॉर मोस्ट पीपल चेंटिंग मंत्र (World Record For Most People Chanting Mantra)” के रूप में मान्यता दी गई।

9. एक अनाज - बेसन के सर्वाधिक संख्या में बने पकवान
एक अनाज - बेसन से बने सर्वाधिक 248 विभिन्न खाद्य पकवानों की प्रदर्शनी संस्था द्वारा आयोजित नशामुक्त शाकाहारी सम्मलेन में दिनांक 19 अक्टूबर 2019 को रामलीला मैदान, नई दिल्ली में लगाई गई।

10. एक सम्मलेन में सर्वाधिक देशों के प्रतिनिधियों की उपस्तिथि
इसी क्रम में संस्था द्वारा दिनांक 20 अक्टूबर 2019 को रामलीला मैदान, नई दिल्ली में आयोजित नशामुक्त शाकाहारी सम्मलेन में सर्वाधिक 32 देशों से आये प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया ।

11. एक अनाज - गेहूं के सर्वाधिक संख्या में बने पकवान
एक अनाज - गेहूं व गेहूं के खाद्य उत्पादों से बने विश्व में सर्वाधिक 526 विभिन्न पकवानों की प्रदर्शनी संस्था द्वारा आयोजित नशामुक्त शाकाहारी समागम के दौरान दिनांक 9 नवम्बर 2019 को भोपाल, म.प्र. में लगाई गई ।

12. सर्वाधिक विभिन्न सब्जियों को मिलाकर बनाई गई शाकाहारी सब्जी
पूरे विश्व में सर्वाधिक 180 विभिन्न सब्जियों से बनी शाकाहारी सब्जियों की प्रदर्शनी दिनांक- 15 नवम्बर 2019 को स्थान- तुन्दी खेल का मैदान, काठमांडू, नेपाल में संस्था द्वारा आयोजित नशामुक्त शाकाहारी समागम के दौरान लगाई गई ।

13. सर्वाहारी समुदाय के सर्वाधिक लोगों द्वारा शाकाहार अपनाना
इसी क्रम में पूरे विश्व में एक ही सर्वाहारी समुदाय (नेपाल के थारु समुदाय) के सर्वाधिक लोगों (1547) द्वारा एक ही दिन (दिनांक- 15 नवम्बर 2019 को) स्थान- तुन्दी खेल का मैदान, काठमांडू, नेपाल में एक साथ मांसाहार छोड़कर शाकाहार अपनाने का विश्व कीर्तिमान संस्था द्वारा आयोजित नशामुक्त शाकाहारी समागम के दौरान बनाया गया ।

14. सर्वाहारी समुदाय के सर्वाधिक लोगों द्वारा शराब छोड़ना
इसी क्रम में एक ही समुदाय (नेपाल के थारु समुदाय) के सर्वाधिक लोगों (1634) द्वारा एक ही दिन (दिनांक- 16 नवम्बर 2019 को) स्थान- तुन्दी खेल का मैदान, काठमांडू, नेपाल में एक साथ शराब छोड़ने का विश्व कीर्तिमान संस्था द्वारा आयोजित नशामुक्त शाकाहारी समागम के दौरान बनाया गया ।

15. एक अनाज - चावल के सर्वाधिक संख्या में बने पकवान
एक अनाज - चावल व चावल के खाद्य उत्पादों से बने विश्व में सर्वाधिक 361 विभिन्न पकवानों की प्रदर्शनी संस्था द्वारा आयोजित नशामुक्त शाकाहारी समागम के दौरान दिनांक 30 नवम्बर 2019 को अमरावती, महाराष्ट्र में लगाई गई ।

इस प्रकार 15 वर्ल्ड रिकार्ड के माध्यम से सबको शाकाहारी रहने की प्रेरणा एवं ‘‘जयगुरुदेव’’ नाम को विश्व स्तर पर पहुँचाने का काम हुआ है।
 
 
 
जय गुरु देव
अधिक जानकारी के लिए आप बाबा जयगुरुदेव धर्म विकास संस्था, उज्जैन, मध्य प्रदेश की अधिकृत वेबसाइट www.jaigurudevukm.com और संस्था का अधिकृत यूट्यूब चैनल jaigurudevukm पर जाये।
 

क्या आपको पता है...?

  • परम पूज्य परम संत बाबा जयगुरुदेव जी महाराज ने अपने आध्यात्मिक उत्तराधिकारी परम पूज्य परम संत बाबा उमाकान्त जी महाराज से सम्बन्धित यह विशेष बात कही थी कि ....

    शरीर में कोई तकलीफ बीमारी या परेशानी है तो इनसे दवा पूछ लिया करो, ठीक हो जायेगी।...Read More